वाराणसी - महीने भर ट्रेनों का संचालन रहेगा प्रभावित।

वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग का काम कराया जा रहा है। 10 अप्रैल से 35 दिनों के लिए प्रभावित हो सकता है। कई ट्रेनें निरस्त रहेंगी तो कुछ बदले रूट से चलाई जाएंगी।

Mar 29, 2023 - 21:10
Apr 7, 2023 - 18:10
 0
वाराणसी - महीने भर ट्रेनों का संचालन रहेगा प्रभावित।

वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन 10 अप्रैल से 35 दिनों के लिए प्रभावित हो सकता है। इसका मसौदा उत्तर रेलवे ने तैयार करके रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। जो प्रस्ताव बना है, उसके मुताबिक, कैंट रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। कई ट्रेनें निरस्त रहेंगी तो कुछ बदले रूट से चलाई जाएंगी। कैंट रेलवे स्टेशन से रोजाना एक लाख यात्रियों का आवागमन होता है। लगभग 100 जोड़ी ट्रेनें चलती हैं।

ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम नहीं करेगा काम

कैंट रेलवे स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग का काम कराया जा रहा है। प्लेटफार्म नंबर 10और 11 नया बना है। मालगाड़ियों के लिए अलग लाइन भी बनाई गई है। बनारस रेलवे स्टेशन से वाराणसी सिटी के बीच रेलवे ट्रैक डबल हुआ है। इन सबको इंटरलॉकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

इसी लिहाज से पहले बिफोर नान इंटरलॉकिंग (बीएनआई), फिर नॉन इंटरलॉकिंग (एनआई) का काम कराया जाएगा। इसका मतलब है कि ट्रेनों का संचालन ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम नहीं होगा। सभी ट्रेनों का संचालन मैनुअल किया जाएगा। इससे ट्रेनों के प्लेटफार्म पर देर से आने की संभावना रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक बीएनआई और एनआई का काम करीब 35 दिनों में पूरा होगा। इस अवधि में ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहेंगी। इसका खाका तैयार करके मंडल कार्यालय ने लखनऊ भेजा था, फिर उत्तर रेलवे के लखनऊ मुख्यालय से रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया। सब कुछ प्रस्ताव के हिसाब से रहा तो जल्द ही ट्रेनों के मैनुअल संचालन का आदेश जारी कर दिया जाएगा।

यॉर्ड रिमॉडलिंग के बाद आउटर पर नहीं खड़ी होंगी ट्रेनें

कैंट रेलवे स्टेशन पर यॉर्ड रिमॉडलिंग का काम 567 करोड़ रुपये से कराया जा रहा है। इससे यात्री सुविधाएं बढ़ जाएंगी। काम पूरा होने के बाद ट्रेनों का संचालन सामान्य हो जाएगा। जो ट्रेंन शिवपुर या फिर वाराणसी सिटी के आसपास आउटर पर खड़ी हो जाती थीं, वह धड़धड़ाते हुए कैंट रेलवे स्टेशन पर आ जाएंगी।

कैंट रेलवे स्टेशन के निदेशक गौरव दीक्षित ने कहा कि यार्ड रिमॉडलिंग से यात्री सुविधाएं बढ़ जाएंगी। ट्रेनें आउटर पर नहीं खड़ी होंगी। जब भी ट्रेनों का संचालन मैनुअल होगा, उसका प्रभाव पड़ेगा। कुछ दिन यात्रियों को दिक्कत होगी, फिर सब कुछ आसान हो जाएगा। यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए तेजी से काम कराया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow