NUJ वाराणसी इकाई का मंडलायुक्त सभागार में शपथ ग्रहण संपन्न

Mar 3, 2024 - 22:30
 0

पत्रकारों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है और समाज का भी - अनिल राजभर

समाज के अन्य तीन स्तंभों की समीक्षा का अधिकार पत्रकार को - श्रम मंत्री 

पत्रकारों की सुरक्षा सरकार का ही नही समाज का भी दायित्व है।यह बातें मंडलायुक्त सभागार में एनयूजे यूपी की वाराणसी इकाई के शपथ ग्रहण समारोह एवं ”राष्ट्र के विकास में मीडिया की भूमिका” विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने शनिवार को कहा। उन्होंने कहा कि बहुत पुराने कालखंड में एक समय ऐसा था कि विपक्षी पार्टी के लोग जब उनको कोई सवाल चुभता था तो पत्रकारों से उनके मालिक का नाम पूछा जाता था। इस तरह की चीज किसी के लिए ठीक नहीं है चाहे वह समाज हो या राजनीति। राजनीति और पत्रकार का तो चोली दामन का रिश्ता है अगर पत्रकारिता न रहे तो हमारी उपयोगिता पर प्रश्न खड़ा हो सकता है। न्यायपालिका, विधायिका सहित सबकी समीक्षा करने का अधिकार अगर किसी को है तो वह पत्रकार को है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारों ने कितना योगदान दिया यह किसी से छुपा नहीं है। बदले हुए जमाने में पत्रकारों की स्वीकार्यता भी बढ़ रही है चुनौतियां भी बढ़ी है मगर इससे निपटना भी आपको आता है। श्रम मंत्री ने कहा कि आपकी कही बातों को सच माना जाता है ऐसेमें आपकीे जिम्मेदारी बढ़ जाती है। आज देश आगे बढ़ रहा है ऐसे में पत्रकारों की भूमिका भी एक अलग किस्म के रूप में सामने आनी चहिए।

तब और अब की पत्रकारिता में अंतर गिरावट नहीं परिवर्तन है - दयालु

आज समाज में बहुत कठिनाई है, जीवन जीने के लिए सांझौतावादी बनना होगा - डा0 दयालु 

विशिष्ट अतिथि आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 दयाशंकर मिश्र "दयालु" ने कहा कि पत्रकारिता में कल और आज का भेद दिखता है। तब और अब में आई गिरावट को आप गिरावट नहीं कह सकते हैं इसको परिवर्तन कर सकते हैं। आज समाज में विभिन्न हिस्सों में परिवर्तन आया है कल और आज की तुलना में हर जगह परिवर्तन है लेकिन इसको गिरावट नहीं कहा जा सकता यह परिस्थितियों की मांग है आज की व्यवस्था है। आज समाज में बड़ी कठिनाई है जीने के लिए समझौता वादी बनना होगा, सब कुछ बताने का कार्य पत्रकार करता है। अगर आप नहीं बताएंगे तो लोग गुमराह हो जाएंगे। समय-समय पर सबके के लिए काउंसलिंग की जरूरत है। आप अपने अनुभव से समाज का भला करेंगे तो समाज की आनेवाली पीढ़ी को भी उसका लाभ मिलेगा।

स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए "जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट" आवश्यक - रास बिहारी 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एनयूजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि पत्रकारों पर हमले हो रहे हैं इसको रोकना होगा। चाहे हरियाणा के संभू में चाहे पश्चिम बंगाल में कवरेज कर रहे पत्रकारों पर हमले किए गए यह अत्यंत खेद जनक है। कई बार ऐसा प्रतीत होता है कि मीडिया के लोग एक दूसरे के पीटने की प्रतीक्षा करते हैं यह एक गलत संदेश है। इससे विद्वेष की भावना उत्पन्न होती है। आज मीडिया की खतरनाक स्थिति के लिए विचार करना होगा और इसके लिए एक आंदोलन भी करना पड़ेगा एनयूजे पिछले 15 साल से जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट की मांग कर रहा है अगर यह कानून बन जाए तो पत्रकारों की रक्षा हो सकेगा। हम देश में एक ऐसा माहौल चाहते हैं जहां पर पत्रकार निष्पक्ष होकर अपना कार्य कर सके। पत्रकारों की कम उम्र में मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चिंता जता चुके हैं। हम प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौप कर सारे देश के पत्रकारों के स्वास्थ्य के जांच की मांग करेंगे। पत्रकारों की सुरक्षा और सुविधा के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन की आवश्यकता है इसकी शुरुआत वाराणसी से होनी चाहिए। जाति न पूछो पत्रकार की ऐसा देश व्यापी आंदोलन वाराणसी से शुरू करने की घोषणा की।

स्वागत करते हुए राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डा0 अरविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में सभी आगंतुकों का स्वागत है। भगवान भोले की नगरी अपने सभी अतिथियों को स्वस्थ और कुशल से रखती है। वाराणसी नगर महापौर अशोक तिवारी ने कहा कि आज मीडिया निष्पक्ष कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वाराणसी में ऐसी- ऐसी प्रतिभाएं थीं जिन्होंने देश को जागरूक करने का कार्य किया है। वाराणसी अपनी इसी परंपरा को आगे बढ़ा रही है ऐसा विश्वास है। 

पत्रकारों के स्वास्थ्य की जिमेदारी सरकार की - स्नेह रंजन

कार्यक्रम अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार स्नेह रंजन ने कहा कि आज समाज में पत्रकारों पर ध्यान देने की आवश्यकता है और बल्कि यह कहा जा सकता है कि राष्ट्र पत्रकारों के लिए क्या कर रहा है? पत्रकारों के स्वास्थ्य की हमेशा चिंता होनी चाहिए, पत्रकारों पर ध्यान देना सरकार की जिम्मेदारी है। आज भारतीय प्रेस परिषद में सबसे अधिक मामले लंबित हैं ऐसे में ध्यान देने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया ने हमको कहां पर लाकर खड़ा कर दिया है, हमको ऐसी व्यवस्था पर भी ध्यान देना है। एडिटर लेस मीडिया हमको खतरनाक व्यवस्था में लाकर खड़ा कर देता है। इस अवसर पर नवनिर्वाचित इकाई का शपथ ग्रहण गरिमा पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ जिसमें राष्ट्र निर्माण में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की बात कही गई। प्रदेश संरक्षक के0 बख्श सिंह, सुरेंद्र दुबे ने भी विचार रखा।

इस दौरान एनयूजे के प्रदेश महामंत्री संतोष भगवन, उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह, कोषाध्यक्ष अनुपम चौहान, जिलाध्यक्ष गाजीपुर उधम सिंह, मीरजापुर राकेश श्रीवास्तव, वाराणसी अनिल सिंह, वेद प्रकाश सिंह, मनीष सिंह, राजेंद्र मोहनलाल श्रीवास्तव, संजय सिंह, अरुण सिंह, अरुण मिश्रा, अजय राय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow