कारागार मंत्री ने मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर कारागार का किया निरीक्षण

Mar 15, 2023 - 21:09
Mar 19, 2023 - 10:22
 0
कारागार मंत्री ने मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर कारागार का किया निरीक्षण

प्रदेश के कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बुधवार को विन्ध्याचल में मां विन्ध्यवासिनी देवी के साथ ही तीनों देवियों का दर्शन व पूजन किया। तत्पश्चात जिला कारागार में पुरूष व महिला कैदियों से संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि एक छोटी सी गलती के कारण आपको जेल के सलाखों के पीछे जाना पड़ता है जिससे पूरा घर परिवार हमेशा के लिये परेशान रहता है। उन्होंने कहा कि जेल से छुड़ाने के लिये घर के अभिभावक अपनी पूरी कमाई मुकदमा आदि में लगा देते हैं जिससे परिवार के अन्य बच्चों की शिक्षा व परिवार का सारा विकास ठप हो जाता है। उन्होंने जेल के सिपाहियों व लम्बरदारों को सख्त हिदायत देते हुये कहा कि बन्दियों का किसी तरह से उत्पीड़न न किया जाय अन्यथा सम्बन्धित कार्यवाही की जायेगी।

 कारागार मंत्री ने मौके पर उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस व अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 से कहा कि जेल में बन्द युवा कैदियों तथा जो सीखना चाहें उसे कौशल विकास योजना के द्वारा विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाया जाय ताकि बाहर निकलकर स्वरोजगार कर अपना जीवन यापन कर सकें।

       कारागार मंत्री ने बताया कि जेलों में बन्द पेशेवर अपराधियों पर विशेष निगरानी रखने के लिये सी0सी0टी0वी0 एवं वाडीवाल कैमरे लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि लापरवाही एवं जेल के नियमों से खिलवाड़ करने वाले जेल कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी तत्क्रम में चित्रकूट और बरेली के जेल कर्मियों पर कड़ी कार्यवाही की भी गयी है। उन्होने कहा कि अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टालरेंस नीति पर कार्य कर रही है। इस अवसर पर मड़िहान विधायक रमाशंकर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, क्षेत्राधिकारी सिटी परमानन्द कुशवाहा, उप निदेशक मण्डलीय कमाण्डेड सुधाकराचार्य पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow