पीएम द्वारा विश्वकर्मा योजना लागू करने पर बीएमएस ने दी बधाई

Aug 20, 2023 - 22:25
 0
पीएम द्वारा विश्वकर्मा योजना लागू करने पर बीएमएस ने दी बधाई

कोविड काल में बेरोजगार हुए श्रमिकों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा का स्वागत- भारतीय मजदूर संघ

अभी 18 श्रेणी के श्रमिकों मिलेगा लाभ, श्रेणी विस्तार की मांग।

 नगर के रामबाग स्थित सुरभि शोध संस्थान में भारतीय मजदूर संघ की 155 वीं केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक के तीसरे और अंतिम दिन रविवार को प्रधानमंत्री जी द्वारा विश्वकर्मा योजना लागू किये जाने की घोषणा का स्वागत किया गया और इस योजना में आने वाले श्रमिकों के श्रेणी विस्तार की मांग की गई।

      राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरण्मय पाण्डया ने योजना के बारे में कहा कि कोविड-19 के कारण श्रमिकों के हुए ‘जाॅब लाॅसेस’ व इसके पुनर्रस्थापन के लिए भारत सरकार ने ‘ग्रुप आफ मिनिस्टर्स’ का गठन किया था। वर्ष 2020 में गठित इस ‘ग्रुप आफ मिनिस्टर्स’ के समक्ष भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा सभी संगठित एवं असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों का, जिनका कोविड के दौरान रोजगार समाप्त हो गया था उन्हें पुनः रोजगार प्रदान करने, कौशल विकास का प्रशिक्षण देने सहित आत्मनिर्भर भारत के सफल क्रियान्वयन के लिए सुझाव प्रेषित किये गये थे। भारतीय मजदूर संघ की ओर से सुझाव प्रेेषित करते हुए सभी प्रभावित मजदूरों, जिनमें प्रमुख रूप से कृषि मजदूर, बीड़ी, हैण्डलूम वर्कर, मछुआरों, मनरेगा वर्कर, खिलौना बनाने वाले मजदूर तथा अन्य संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के कार्य में लगे मजदूरों का जिक्र किया गया था।

       उन्होंने कहा कि इस वर्ष 15 अगस्त को प्रधानमंत्री जी ने असंगठित एवं संगठित क्षेत्र के उन सभी श्रमिकों का जिक्र अपने उद्बोधन में किया था, जिनका सुझाव भारतीय मजदूर संघ ने ‘ग्रुप आफ मिनिस्टर्स’ को दिया था तथा ऐसे सभी कैटेगरी के श्रमिकों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की जिसके अन्तर्गत वित्तीय सहयोग, प्रशिक्षण, कौशल विकास, पंजीकरण आदि का प्रावधान है तथा यह बढ़ई, टेलर, हैण्डलूम बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार समेत 18 कैटेगरी हेतु प्रथम चरण के लिए यह प्रभावी है। इस योजना में ऐसे श्रमिकों को 10 हजार से लेकर 10 लाख रूपये तक वार्षिक वित्तीय सहयोग देने का प्रावधान भी विश्वकर्मा-योजना में शामिल है तथा प्रथम चरण में भारत सरकार ने 15 हजार रोजगार प्रतिवर्ष सृजित करने का लक्ष्य रखा है।

    राष्ट्रीय महामंत्री रवीन्द्र हिमते ने कहा कि कौशल विकास के प्रशिक्षण के दौरान स्टाइपेण्ड भुगतान की व्यवस्था की जाय। ई-श्रम पोर्टल में चिन्हित कैटेगरी के अन्य श्रमिकों को द्वितीय चरण मे शीघ्र विश्वकर्मा योजना में शामिल किया जाय ताकि इन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके। इसके पंजीकरण प्रक्रिया में ट्रेड यूनियन को शामिल किए जाने की मांग की गई। इस योजना के अन्तर्गत श्रमिकों को ब्याज रहित ऋण भी उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की भी मांग किया गया। बैठक में राष्ट्रीय संगठनमंत्री बी0 सुरेन्द्रन, क्षेत्रीय संगठनमंत्री अनुपम जी, प्रदेश अध्यक्ष विश्वेश्वर राय, प्रदेश महामंत्री अनिल उपाध्याय, प्रदेश मंत्री सुरेश यादव, प्रदेश संगठन मंत्री रामनिवास सिंह,पूर्व प्रदेश महामंत्री श्रीकांत अवस्थी, संभाग प्रमुख राकेश कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन अखिल भारतीय संगठन मंत्री बी0 सुरेंद्रन ने किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow