पत्र एवं सूचना कार्यालय की ओर से आयोजित हुआ एक दिवसीय ग्रामीण मीडिया कार्यशाला "वार्तालाप"

Mar 21, 2023 - 20:08
Mar 23, 2023 - 21:33
 0
पत्र एवं सूचना कार्यालय की ओर से आयोजित हुआ एक दिवसीय ग्रामीण मीडिया कार्यशाला "वार्तालाप"

नरायनपुर ब्लाक सभागार में मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में उप जिलाधिकारी नवनीत सेहारा ने कहा कि फेक न्यूज से बहुत सी समस्याएं पैदा होती हैं। जैसे ही गलत खबरें चलती हैं उसके बाद संदेह पैदा होता है। उपजिलाधिकारी नवनीत सेहारा ने मीडिया को पावरफुल टूल बताते हुए मार्क ट्वेल की यह पंक्तियां उद्धृत किया "यदि आप समाचार पत्र नहीं पढ़ते हैं तो आपको खबरों की जानकारी नहीं होगी, और आप पढ़ते हैं तो गलत सूचनाएं मिलेंगी"। उन्होंने फेक न्यूज को देश के लिए बड़ा खतरा बताया साथ ही किसी भी खबर की पुष्टि कर छापने की सलाह दी। उन्होंने टेक्नोलॉजी के विभिन्न टूल्स का इस्तेमाल कर फेक न्यूज को प्रसारित करने से बचने की सलाह दी।

    ब्लॉक प्रमुख चंद्रप्रकाश सिंह ने कहा कि मीडिया सरकार की आंख और कान के रूप में कार्य करता है और प्रतिक्रिया प्राप्त करने व जमीनी स्तर पर योजनाओं के कार्यान्वयन के संबंध में चिंताओं को दूर करने के लिए इस तरह का समन्वय आवश्यक है। केंद्रीय संचार ब्यूरो के पूर्व अधिकारी डा0 नरसिंह राम ने कहा कि केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के सकारात्मक एवं विकासात्मक रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस वार्तालाप का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि यह वार्तालाप दोतरफा संवाद का माध्यम है। वरिष्ठ पत्रकार रणवीर सिंह ने अपने क्षेत्र में पत्रकारों की सकारात्मक भूमिका की सराहना की। बीडीओ शिवनारायण सिंह ने कहा कि सरकार और जनता के बीच मीडिया की भूमिका अहम है। इसलिए इसकी उपयोगिता और गंभीरता हमेशा बनाए रखने की जरूरत है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डा0 बाला लखेंद्र ने प्रसिद्ध समाजशास्त्री रोबिन मोर्गन के कथन ‘सूचना शक्ति है‘ की उपयोगिता और वर्तमान समय में पत्रकारिता के क्षेत्र में आई चुनौतियों की चर्चा की। उन्होंने खबरों के फॉलो अप के महत्व पर प्रकाश डाला।

      पत्र एवं सूचना कार्यालय, वाराणसी के प्रभारी/ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रशांत कक्कड़ ने कहा कि पीआईबी की पहुंच राष्ट्रीय तथा प्रदेश की राजधानियों के पत्रकारों तक सीमित न रह कर जिला तथा खंड स्तर पर कार्य करने वाले मीडिया कर्मियों तक भी पहुंचा है। संचालन सीबीसी के फील्ड पब्लिसिटी अधिकारी डा0 लालजी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन दूरदर्शन के जिला संवाददाता समीर वर्मा ने किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow