जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने "मेरा गांव मेरा गौरव" के अंतर्गत 4 गांवों का जाना हाल

Jul 14, 2023 - 21:00
Jul 15, 2023 - 22:00
 0
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने "मेरा गांव मेरा गौरव" के अंतर्गत 4 गांवों का जाना हाल

जिलाधिकारी ने ‘‘मेरा गांव मेरा गौरव" के अंतर्गत जमालपुर ब्लाक के 4 गांवों में जाना हाल।

मीरजापुर। गांव के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहरों एवं हमारे महापुरुषों के द्वारा किये गये गौरवशाली कार्य, सामाजिक सौहार्द, भाईचारा आदि के बारे में नई पीढ़ियों को जानकारी देने एवं जन कल्याणकारी योजनाओं को ग्राम महोत्सव के माध्यम से लोगों को जानकारी देना एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ वितरित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी दिव्या मित्तल द्वारा नई पहल ‘‘मेरा गांव मेरा गौरव’’ थीम पर ग्राम महोत्सव आयोजित कर लोगो को भाईचारा से जोड़ने एवं अपनी परम्परा को जीवित रखने का प्रयास किया गया है।

      बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी ने जमालपुर विकास खण्ड के ग्राम भुइली खास, हर्दी सहिजनी, भाईपुर कलां एवं ढेलवासपुर ककरही में ‘‘मेरा गांव मेरा गौरव’’ कार्यक्रम का आयोजन किया। उक्त कार्यक्रमों में जिलाधिकारी स्वंय उपस्थित हुईं। लोगों का मनोबल बढ़ाते हुये विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करते हुये ग्राम वीथिका का भी लोकार्पण किया।जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम ग्राम पंचायत भुइली खास में आयोजित कार्यक्रम में पहुंची जहां पर ऐतिहासिक जानकारी देते हुये भुरिश्रवा के राजा जिनके नाम से भुइली खास का नाम पड़ा, दीवाल पर चित्रकारी एवं इतिहास का लेखन कर जानकारी दी गयी। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि राजा भ्रुरिश्रवा ने महाभारत के युद्ध में भाग लिया था जिनका अवशेष किला भुइली खास में (कोर्ट) के नाम से जाना जाता है जो कि आज भी स्थित है। इस गांव में सिक्खों के नवें गुरू गुरू तेग बहादुर साहब का भी आगमन हुआ था। उसी समय ऐतिहासिक गुरूद्वारा का गांव में शिलान्यास हुआ जो अपने भव्य स्थिति में ग्राम पंचायत सचिवालय के पास स्थित है।

       भाईपुर कलां में जिलाधिकारी ने ग्राम वीथिका के तहत कवि एवं गीतकार स्व0 राम स्वरूप लाल (मंगल लाल) के चित्र का अनावरण किया। हरदी सहिजनी गांव में गांव के इतिहास के बारे में बताया गया कि गांव में हर्दी और सहजन की खेती बहुतायत तौर पर होती थी जिसके नाम पर क्षेत्रीय भाषा में हर्दी सहजनी पड़ा। ढेलवासपुर ककरही में गांव के छोटे बच्चों के द्वारा मनमोहक कव्वाली, कजरी व अन्य गीत प्रस्तुत किया गया।

सात दिवस में प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कर रिपोर्ट दें - जिलाधिकारी

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के जमालपुर विकास खण्ड मुख्यालय पर गुरुवार को आयोजित जन सुनवाई में 60 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, उन्होंने सात दिन में समस्याओं का निस्तारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया। इस दौरान उपजिलाधिकारी नवनीत सेहारा, तहसीलदार शक्ति सिंह, ब्लाक प्रमुख मंजू सिंह, बीडीओ पवन कुमार सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow